।। गंगा जल का महत्व और इस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य ।।


।। गंगा जल का महत्व और इस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य ।।

भारत में गंगाजल को बहुत ही पवित्र माना जाता है और पूजा समेत कई धार्मिक कार्यों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। किसी वस्तु या इंसान की शुद्दि करने के लिए भी इस जल को काम में लिया जाता है। माँ गंगा भगवान् शिव की जटाओं में से निकली थी इसलिए इन्हें देवी के रूप में भी पूजा जाता है। मान्यता है की गंगा के पानी में स्नान करने से कई पापों से मुक्ति मिल जाती है। यहाँ तक की वैज्ञानिकों ने भी माना है की गंगा के पानी में कई प्रकार के औषधिय गुण पाए जाते हैं जिसमें नहाने से कई प्रकार के रोग खत्म हो जाते हैं। गंगा के जल को वास्तु से भी जोड़ा गया है। जानिए गंगा का जल कितनी परेशानियों से मुक्ति दिला सकता है –
डरावने सपनो का दोष दूर करने के लिए – अगर किसी इंसान को रात को सोते समय डरावने सपने आते हो तो ऐसे में सोने से पहले बिस्तर पर गंगाजल का छिड़काव कर सोने से डरावने सपने तंग नही करते है।

घर का वास्तु दोष दूर करने के लिए – यदि घर में किसी भी प्रकार का कोई वास्तु दोष हो तो नियमित रूप से घर में गंगा जल का छिड़काव करना चाहिए। ऐसा करने से सभी तरह के वास्तु दोष समाप्त होते है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
घर में सुख सम्पदा के लिए – गंगाजल को सदैव घर में रखने से सुख और संपदा बनी रहती है। इसीलिए घर में एक बर्तन में हमेशा गंगाजल भरकर अवश्य रखें। यह पात्र रसोई या पूजाघर जैसी पवित्र जगह रखा जा सकता है।

भगवान सदा शिव को गंगाजल चढ़ाने से वे अति प्रसन्न होते हैं । इससे इंसान को मोक्ष और शुभ लाभ दोनों ही मिलते हैं।

धन प्राप्ति- ज्योतिष के अनुसार भगवान शिव को बिल्वपत्र कमल और गंगा का जल चढ़ाने से धन प्राप्ति के योग बनने लगते है।

कर्ज से मुक्ति के लिए – कर्ज अधिक हो गया है या घर में बहुत परेशानियां है तो गंगाजल को पीतल की बोतल में भर उसे अपने कमरे के उत्तर पूर्व दिशा में रखने से आपकी समस्या ख़त्म हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें