वाहन की सर्विस में लगातार हो रही है धोखाधड़ी, देखें कहीं आप भी तो नहींं हो रहे शिकार


वाहन की सर्विस में लगातार हो रही है धोखाधड़ी, देखें कहीं आप भी तो नहींं हो रहे शिकार
****************************************************
car service
************
कार की सर्विस जब भी कराने जाते हैं तो कार को हम कारीगरों के हवाले बड़े आराम से कर आते हैं लेकिन क्या आपको पता है। कि यही लोग आपके पीछे आपके वाहन की सर्विस करते हैं या सिर्फ आपको बेवकूफ बना देते हैं। भला जब कार के सर्विस सेंटर पर ही यह हो तो बाहर तो क्या ही सर्विस करानी । कई बार सिर्फ आपको गाड़ी धोकर दे दी जाती है और आपको लगता है। कि हो गई कार की सर्विस।

ध्यान देने बात यह है कि यह इस सब की कंपनी को भनक तक नहीं लगती। यह काम करते है सर्विस करने वाले कारीगर जिन्हे ग्राहक को नुकसान पहुंचाने में कोई परेशानी नहीं होती हैं क्योंकि अगर आपकी कार में कुछ दिक्कत आएगी तो आप कंपनी में बात करेंगे ना कि कारीगर से और इसी का यह लोग फायदा उठा लेते हैं। खैर, आज इस लेख को पढ़ने के बाद आप कम से कम अपने साथ होने वाली धोखाधड़ी से बच सकेंगे।

सबसे पहले आपको बताते हैं कि किन-किन चीजों में होती हैं धोखाधड़ी
गाड़ी को अच्छी तरह से ना चैक करना ।
इंजन ऑइल, ऑइल फ़िल्टर को बदलने में आना कानी करना।
इंजन ऑइल को बिना खाली किए ही उसमें नया डालना।
इंजन आॅइल को ना बदलना।
टायर की अदला बदली ना करना।
कभी- कभी जरूरत ना होने पर भी पार्ट को बदल देना ।
बिना पार्ट बदले बिल में लिख देना।
कैसे बच सकते है इनसे
जब भी सर्विस कराएं कोशिश करें कि अपने करीबी या फिर जानने वाले मैकेनिक के पास ही कार को लेकर जाएं। जहां आपकी गाड़ी की अच्छे से सर्विस होने के आसार ज्यादा होते है।
गाड़ी को सर्विस सेंटर पर कभी ना छोडकर आएं, जब भी गाड़ी की सर्विस हो वहीं पर मौजूद रहें।
कभी अगर आपको गाड़ी को छोड़ कर आना पड़े तो जाने से पहले उसके इंजन आॅइल का रंग जांच लें। हमेशा पुराने इंजन आॅइल का रंग काला हो जाता है। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपका इंजन आॅइल बदला गया है या नहीं।
सर्विस के बाद आपको दिया गया बिल अच्छे से जरूर देखें कि उसमें कोई फालतू चार्ज तो आपसे नहीं वसूला जा रहा है।
जब भी आप गाड़ी की सर्विस के लिए जाएं तो पता कर लें कि आपको अन्दर जाने कि अनुमति होगी की नहीं । और अगर वो मना करें तो उनसे पहले ही बात कर लें।
अगर आपकी कार डीजल की है तो आप उसके ऑइल के रंग को सूंघकर ही पता लगा सकते हैं। क्योंकि पुराने इंजन आॅइल में जलने की बदबू आती है। जबकि नए इंजन ऑइल में काफी कम या ना के बराबर होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें