इस दुनिया में जब अकेले पड जाओ, तब यह कहानी पढ़ लेना।

एक बार एक पंडित जी ने एक दुकानदार के पास ₹500 रखती हैं उन्होंने सोचा कि जब मेरी बेटी की शादी होगी तो मैं यह पैसा ले लूंगा कुछ सालों के बाद जब बेटी सयानी हो गई तो पंडित जी उस दुकानदार के पास गए लेकिन दुकानदार ने नकार दिया और बोला आपने कब मुझे पैसा दिया था बताइए क्या मैं कुछ लिख कर दिया है पंडित जी उसे दुकानदार की इस हरकत से बहुत ही परेशान हो गए और बड़ी चिंता में डूब गए फिर कुछ दिनों के बाद पंडित जी को याद आया क्यों ना राजा से इस बारे में शिकायत कर दूं। ताकि कुछ फैसला कर देंगे तो मेरा काम हो जाएगा और फिर मेरा पैसा मेरी बेटी की विवाह के लिए मिल जाएगा।
फिर पंडित जी राजा के पास पहुंचे और अपनी फरियाद सुनाई राजा ने कहा कल हमारी सवारी निकलेगी और तुम उस दुकानदार की दुकान के पास में ही खड़े रहना दूसरे दिन राजा की सवारी निकली सभी लोगों ने फूल मालाएं पहनाई और किसी ने आरती उतारी पंडित जी उसी दुकान के पास खड़े थे जैसे ही राजा ने पंडित जी को देखा तो उसने उन्हें प्रणाम किया और और कहां गुरु जी आप यहां कैसे हैं आप तो हमारे गुरु हैं आइए इस बग्गी में बैठ जाइए वे दुकानदार यह सब देख रहा था उसने भी आरती उतारी और राजा की सवारी आगे बढ़ गई। थोड़ी दूर चलने के बाद राजा ने पंडित जी को बग्गी से उतार दिया और कहां पंडित जी हमने आपका काम कर दिया है अब आगे आपका भाग्य उधर वह दुकानदार यह सब देखकर हैरान था कि पंडित जी की तो राजा से बहुत ही अच्छी सांठगांठ है कहीं वह मेरा कबाड़ा ही ना करा दे दुकानदार ने तत्काल अपनी मुनीम को पंडित जी को ढूंढ कर लाने को कहा पंडित जी एक पेड़ के नीचे बैठकर कुछ विचार विमर्श कर रहे थे मुनीम जी बड़े ही आदर के साथ उन्हें अपने साथ ले आएं दुकानदार ने आते ही पंडित जी को प्रणाम किया और बोला पंडित जी मैंने काफी मेहनत की और पुराने खाते को देखा तो पाया कि खाते में ₹500 जमा है और पिछले 10 सालों में ब्याज के साथ ₹12000 भी हो गए हैं पंडित जी आपकी बेटी भी तो मेरी बेटी जसी है अतः ₹1000 आप मेरी तरफ से ले जाइए और उसे बेटी की शादी में लगा दीजियेगा।
इस प्रकार उस दुकानदार ने पंडित जी को ₹13500 देकर बड़े ही प्रेम के साथ विदा किया।

📢 तात्पर्य -: जब मात्र एक राजा के साथ संबंध होने भर से हमारी विपदा दूर हो जाती है, तो हम अगर इस दुनियां के राजा यानी कि परमात्मा से अपना संबंध जोड़ लिए तो हमें कोई भी समस्या कठिनाई या फिर हमारे साथ किसी भी तरह के अन्याय का तो कोई प्रश्न ही नहीं उठता अक्सर लोग मुसीबतों में सोचते हैं कि हमारा साथ देने वाला कोई नहीं है मुसीबतों की घड़ी में हमारे साथ खड़ा रहने वाला कोई नहीं है तब एक बार ऊपर आसमान की ओर देखना और सोचना कि तुम अकेले नहीं हो सर्वशक्तिमान ईश्वर हर कदम पर आपके साथ खड़ा है।

🔷दोस्तों आप इस पोस्ट के बारे में अपनी राय कमेंट करके जरूर बताएं।
🔶दोस्तों अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को लाइक करिएगा और ज्यादा ज्यादा लोगों को शेयर करिएगा।
🔷और ऐसी पोस्ट पाने के लिए इस पेज को लाइक आउट फॉलो जरूर कीजयेगा।

✍️ जे०पी० बब्बू

इस दुनिया में जब अकेले पड जाओ, तब यह कहानी पढ़ लेना।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें